गर्मी की छुट्टियों में घूमें मेघालय की ये 5 फेमस जगहें


Jhabua News
2023-09-17,06:00 IST
webstories.jhabuanews.in

    भारत के पूर्वोत्तर राज्य की खूबसूरती बहुत ही मनमोहक है। यहां पर घूमने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं। यहां की गुफाएं, झरने, पहाड़ियां और प्राकृतिक नजारे बहुत ही सुंदर लगते हैं। अगर आप गर्मियों की छुट्टी में इस तरह की जगह का लुत्फ लेना चाहते हैं, तो मेघालय जा सकते हैं। यहां की खूबसूरती देखकर आपका मन खुश हो जाएगा।

शिलांग

    मेघालय में मौजूद इस खूबसूरत हिल स्टेशन का गर्मियों में लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर सालभर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां का नजारा काफी सुंदर है।

चेरापूंजी

    ज्यादा बारिश होने की वजह से यह जगह जानी जाती है। यहां पर कई बेहतरीन झरने देखने को मिल जाएंगे। गर्मी में घूमने के लिए यह बहुत ही सुंदर जगह है।

चेरापूंजी में घूमने के लिए जगह

    चेरापूंजी में सोहरा बाजार, म्यूजियम, नोखालीकई जल प्राप्त, डबल डेकर रूट ब्रिज, साइबेरियन चर्च आदि जगह घूमने के लिए फेमस है।

डॉकी

    शिलांग की राजधानी से करीब 95 किलोमीटर दूर डॉकी भारत और बांग्लादेश के बॉर्डर पर स्थित है। यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने को मिलेगी।

डॉकी झील में करें बोटिंग

    इस डॉकी झील में पर्यटक बोटिंग का लुत्फ लेने के लिए आते हैं। इस नदी का पानी इतना साफ है कि अंदर की सारी चीजें साफ नजर आती हैं।

बलफकरम राष्ट्रीय उद्यान

    बलफकरम राष्ट्रीय उद्यान मेघालय के गोरा हिल्स पर स्थित है। यहां पर प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ काफी फेमस हैं। यहां पर आप कई तरह के जानवरों को देख सकते हैं।

एलिफेंट फॉल

    यह मेघालय के खासी हिल्स पर स्थित है। यहां पर आपको स्वर्ग से कम नहीं लगेगा। पहाड़ी चट्टानों से गिरते हुए झरने आपकी छुट्टियों का मजा दोगुना कर देगी।

    मेघालय की इन खूबसूरत जगहों को आप भी गर्मियों में घूमने के लिए जा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी है, तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें webstories.jhabuanews.in पर।

Read More