झाबुआ घूमने के लिए मध्यप्रदेश की शानदार जगह


Jhabua News
2023-10-5,02:30 IST
webstories.jhabuanews.in

    भारत में अनगिनत सुंदर स्थल हैं, और मध्यप्रदेश के झाबुआ जिला भी उनमें से एक है। झाबुआ, जिसे प्राचीन समय में 'जवाईबूआ' के नाम से जाना जाता था, एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर जगह है। इस लेख में, हम आपको झाबुआ के रोचक पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे, जो इस जगह को एक विशेष दर्शनीय स्थल बनाते हैं।

ऐतिहासिक महत्व

    झाबुआ एक प्राचीन और ऐतिहासिक महत्व रखने वाला स्थान है। यह स्थान कालांतर से भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है। यहां प्राचीन काल में नागवंशी राजाओं का शासन था, जो विभिन्न आदिवासी जनजातियों के साथ सम्बन्धित थे। झाबुआ का ऐतिहासिक प्रमुख भाग विंध्याचल पहाड़ियों में स्थित है, जहां विविध आदिवासी समुदायों ने बसा रहा है।

संस्कृति और लोकसंगीत

    झाबुआ जिला भील, भिलाला और आदिवासी समुदाय के लोग अपनी सभ्यता, संस्कृति हेतु प्रसिद्ध होते हैं। यहां के लोग अपने विशेष संगीत, नृत्य, और विरासती वाद्य बजाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

वनस्पति और वन्यजीवन

    झाबुआ जिला अपने सुन्दर वनस्पति और वन्यजीवन के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां के वनों में आपको विविध प्रकार के पेड़-पौधों और जानवरों का संग्रह देखने को मिलेगा।

पर्व और मेले

    झाबुआ जिला में कई पर्व और मेले मनाए जाते हैं, जैसे कि 'भागोरा मेला' और 'नांदन मेला'। ये मेले स्थानीय लोगों की पारंपरिक संस्कृति और धर्म को महत्वपूर्ण रूप से प्रकट करते हैं और आपको वहां की रंगीन और जीवंत जीवनशैली का अनुभव करने का मौका देते हैं।

भ्रमण स्थल

    झाबुआ जिला के भ्रमण स्थल भी बहुत आकर्षक हैं। जिनमे हज़ारो वर्ष प्राचीन मंदिर, किले, वन, जलप्रपात आदि शामिल हैं।

स्वादिष्ट खाना

    झाबुआ में स्वादिष्ट स्थानीय खाने का आनंद लें। यहां की खासियत राजस्थान और मध्यप्रदेश के स्वादों का मिश्रण है, जिसमें दाल, बाटी, चूरमा, और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं।

स्थलीय संस्कृति और फेस्टिवल

    झाबुआ की स्थलीय संस्कृति भी अत्यधिक रिच है। यहां के लोग अपने पारंपरिक संगीत, नृत्य, और वाणी के लिए प्रसिद्ध हैं। झाबुआ में विभिन्न प्रकार के फेस्टिवल भी मनाए जाते हैं, जैसे कि 'भगोरिया',बाबा देव पीथोरा,गल-चूल पर्व, गाय गोहरी, गढ़ पर्व, हलमा ।

झाबुआ कला

    भारतीय संस्कृति को और भी रिच और विविध बनाने वाली झाबुआ कला का महत्वपूर्ण स्थान है। जिसमें पिथोरा कला,बांस कला,ब्लॉक प्रिंट्स, गडि़या शिल्‍प, बोहनी (आदिवासी बास्केट), मिट्टी की कलाकृति, पांजा दुररी (कालीन), बंडी(आधा कोट) शामिल हैं।

प्राकृतिक सौन्दर्य

    झाबुआ का प्राकृतिक सौन्दर्य भी अत्यधिक है। यहां के घाटियों में बहती हुई नदियाँ, वन्य जीवन, और पर्वतीय दृश्य आपको आकर्षित कर देंगे। झाबुआ के पास हाथीपावा पहाड़ी भी है, जो नैचर लवर्स के लिए स्वर्ग है। यहां के वन्य जीवन में बाघ, चीता, हिरण, और अन्य जीवों की खास प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

    झाबुआ का भौगोलिक रूप सुन्दर है। यहां के पर्वतीय इलाके हिल्स के साथ समृद्ध हैं, जिनमें बहुत सारे तालाब और झीलें हैं। झाबुआ एक सुंदर और ऐतिहासिक जगह है जो भारतीय संस्कृति और धर्म के प्रति आपकी रुचि को बढ़ा सकती है। इसे एक आदर्श यात्रा के रूप में देखा जा सकता है, जो आपकी यात्रा को यादगार बना सकता है।

Read More