हरतालिका तीज का व्रत रख रहे हैं पहली बार, ध्यान रखें ये 7 बातें


Jhabua News
2023-09-17,06:00 IST
webstories.jhabuanews.in

    हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा। इस दिन मां पार्वती और भोलेनाथ की पूजा का विधान होता है। यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आपकी नई-नई शादी हुई है और आप भी हरतालिका तीज का व्रत रखने जा रहे हैं, तो इन खास नियमों का पालन करें -

न पिएं पानी

    हरतालिका तीज का व्रत बहुत कठिन माना जाता है। इस दिन महिलाएं फलाहार खा सकती हैं। इस दिन व्रत रखकर पानी से व्रत खंडित माना जाता है।

न सोएं

    हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को रात में नहीं सोना चाहिए। अगर आप सो जाते हैं, तो आपका व्रत खंडित माना जाता है।

न करें लड़ाई-झगड़ा

    हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को कलह-क्लेश करने से बचना चाहिए। इस दिन बड़े-बुजुर्गों का अपमान भी नहीं करना चाहिए।

न करें गुस्सा

    हरतालिका तीज का व्रत रखने के दौरान महिलाओं को अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए। इस दिन किसी से बुरा व्यवहार भी नहीं करना चाहिए।

न तोड़े व्रत

    हरतालिका तीज का व्रत शुरू करने के बाद जीवनभर करना होता है। अगर आप व्रत न कर पाएं, तो किसी दूसरी महिला को ये व्रत देना होता है।

न खाएं अनाज

    हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखना होता है। ऐसे में ध्यान रखें कि इस दिन गलती से भी अनाज का सेवन न करें।

न करें पूजा

    अगर हरतालिका तीज के दिन महिलाओं को मासिक धर्म हो जाए, तो उन्हें दूर से ही भगवान की कथा सुननी चाहिए। उन्हें भगवान को छूना नहीं चाहिए।

    अगर आप भी पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रख रहे हैं, तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें webstories.jhabuanews.in

Read More