गुरुवार को साईं बाबा की ऐसे करें पूजा


Jhabua News
2023-06-21,12:30 IST
webstories.jhabuanews.in

    हिंदू शास्त्रों में गुरुवार को साईं बाबा की पूजा करने का विधान होता है। उनकी पूजा करने मात्र से ही जीवन से सारे कष्ट दूर हो सकते हैं। लेकिन उनकी पूजा करने भी एक सही विधि होती है। आइए, ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ. राधाकांत वत्स से साईं बाबा की पूजा करने की सही विधि के बारे में जानते हैं -

प्रतिमा का करें पूजन

    गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करके पूजा स्थान पर साईं बाबा की प्रतिमा को पीले रंग के कपड़ों पर रखकर उनका ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें।

बाबा को लगाएं भोग

    इस दिन साईं बाबा को पीले फूल, रोली, अक्षत, धूप और दीप अर्पित करें। इसके बाद उन्हें बेसन के लड्डू या किसी पीली मिठाई का भोग लगाएं।

व्रत कथा

    अगर आप गुरुवार के दिन साईं बाबा के लिए व्रत रख रहे हैं, तो हाथ में अक्षत और फूल लेकर उनकी व्रत कथा जरूर सुनें।

साईं बाबा की करें आरती

    इस दिन व्रत खत्म होने के बाद बाबा की आरती उतारें और भोग लगाए हुए प्रसाद को लोगों में बांट दें। इससे काफी पुण्य मिलता है।

गुरुवार को करें दान

    गुरुवार के दिन साईं बाबा की विशेष कृपा को पाने के लिए जरूरतमंद को सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करें। इससे जीवन में बहुत लाभ होता है।

सात्विक भोजन करें ग्रहण

    साईं बाबा का व्रत कोई भी रख सकता है। व्रत के दौरान शाम को साईं बाबा की पूदा के बाद सात्विक भोजन ग्रहण कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

    साईं बाबा को ज्यादा दिखावा वगैराह पसंद नहीं है। इसलिए उनकी पूजा के दौरान उन्हें ज्यादा दिखावा या चढ़ावा न चढ़ाएं।

    अगर आप भी साईं बाबा के लिए गुरुवार को व्रत रखते हैं, तो उनकी पूजा इसी विधि के अनुसार करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। बॉलीवुड और टीवी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।